Friday, July 3, 2015

                                          भृगुवंशी  डकोत -ज्योत्षी ब्राह्मण  शोध -संस्थान                  
                         भृगुवंशी बंधुवर :::::::जैसा की समाज उथान की रुपरेखा बनाने में सभी लोग  उत्साह
         दिखा  रहे है , हर काम में प्रयत्नशील है ,इसे देखकर मेरे  मन में प्रश्न उभरा की क्यों न हम
         सभी मिलकर समाज में ,समाज के उथान के लिए ,दूसरे समाजो की भांति  एक शोध -संस्थान
        समिति गठित कर दे। सभी लोग समाज के इतिहास के बारे में जानने के इच्छुक है'::::
                         मेरा समाज  की  सभी  ( प्रदेश की संस्थाए -सभाए ,समितिया )  के पदाधिकारियों से निवेदन           है की   वर्तमान परिवेश में  हमे समाज के इतिहास  के बारे में युवा -वर्ग  जो समाज के इतिहास से
        अनभिग है , उन्हें ज्ञान होना जरूरी है  ; क्योकि जिस आत्मगिलानी से हमारा समाज जूझ रहा है ,
        उससे पर्दा हटाया जा सके ,मेरा मानना है की जो किवदंतियां किताबो में की हुई है ,उसका कोई ठोश
       (पौराणिक ) प्रमाण  नही है ,यह मुझे पूर्ण विश्वाश है ,जो शोध के उपरांत सभी प्रकार के तथ्य सामने
       आ सकते है, आ जायेगे।  शोध के बाद वो( रिपोर्ट संग्रहित किताब) में  सरकार को भेजी जाएगी।  
                        आइये , हम सब मिलकर , एकजुट होकर आगे बढे , समय आपका इंतजार कर रहा है।
                                                                                         (B.S.Sharma )                
                                                                                              Delhi. 

Dakot---Dakaut------ (DAK.Putra+)

                                  Dakot---Dakaut------ (DAK.Putra+)
                       The word Dakota (Dakot) is derived from DAKPUTRA which means the children
           of DAK Rishi process of derivation is DAKPUTRA, DAKPUTTA,DAKAUTA,=Puta
          is the derivate from the PUTRA in RAjasthan which means "issues" . The Dakot are
          nowhere found out of the Rajasthan and are the original inhabitants of this land . This goes to
         corborate the popular belief that DAKA (Dak Rishi) lived in Rajasthan.
             Note. .... There is some other variations also found in some books,....... I think that this
                            is the function,variation of DAKOT caste..........
                                                                                                           B.S.Sharma
                                                                                                               Delhi.

Friday, June 12, 2015

डकोत ब्राह्मण और *शनि दान *

                                                   *  डकोत  ब्राह्मण और *शनि दान *
                        प्राय : देखा गया है की  वर्तमान में मैट्रो शहरों  के चौराहो  व् गलियो में शनिवार के दिन
शनि दान लेने वाले   बड़े व् बच्चें काफी संख्या में नजर आयेंगे ।  क्या कभी हमने आपने सोचा है की ये
लोग *डकोत  ब्राह्मण * या उनके बच्चें  ही है,  नहीं , ऐसा  नही है , ये  लोग किसी दूसरी जाति (वर्ग ) के
मिलेंगे , क्योकि ऐसे लोगो ने  शनि दान की आढ़  में *डकोत  ब्राह्मण * के रूप में  आजीवका  का साधन
बना लिया है,।  नवम्बर.  २००२ ( The times of India)  में एक लेख में बताया गया था की  दिल्ली  के
कनॉट प्लेस  इलाके में  शनि का दान लेने वाले  प्रत्येक शनिवार को  २५०० से ३००० तक की कमाई करते
है ।  यह भी बताया गया था की  कुछ ( जो इस धंधे में लिप्त ) है , वे लोग ( Shani Idols) रोड के साथ  भीड़ -
भाड़ वाले इलाक़े में रख देते है , उसकी देख रेख के लिए  ६०-७० रुपए में छोटे बच्चे (hire)  कर लेते है ,और
इस प्रकार एजेंट्स  मोटी कमाई करते है ।
                         समय के बदलते परिवेश में यदि वर्तमान में देखा जाये , गोर किया जाये  तो (डकोत
ब्राह्मण) वर्ग( जाति )   के बहुत कम लोग  (शनि का दान)  ग्रहण करते है , क्योकि कई प्रांतो में स्थानीय
पुलिस ( Begging act )  में  ऐसे लोगो को ( बुक) कर देती है ,जिससे * डकोत ब्राह्मण * के मान सम्मान  के
साथ साथ (आत्मगिलानी) का शिकार भी होना पड़ता है  , इस प्रकार कोर्ट - कचहरी के  चककर  भी लगाने
पड़ते है ।  इन सब बातो को मध्य नजर रखते हुए (डाकोत  ब्राह्मण ) जाति  अधिकतर लोगो ने इस किस्म का
इस तरह दान लेना बंद कर दिया है ।  प्रमाण के तोर पर यदि इस बात की पुस्टि  की जाये तो  बड़े बड़े  शनि
मंदिरो में  शनिवार के दिन आने वाला दान ( चढ़ावा)  डकोत  ब्राह्मण के पास नही पहुंच पाता ,क्योकि (शनि
मंदिरो) में  पुजारी  डाकोत  जाति  का होता ही नही , बड़े मंदिरो में तो केवल उच्च कोटि के ब्राह्मण ही मंदिर
के पुजारी  होते है , और दान भी वो ही ग्रहण करते है , यह तो केवल दानदाता की संतुष्टि है की शनि मंदिर में
जो दान दिया जाता है उसे ( डाकोत ब्राह्मण )  ही ग्रहण करता है ।
                       दान  लेने और देने के इस मोहजाल (चकरवुह ) में दानदाता ही  को ज्यादा नुकसान  की
भरपाई  करनी होती है , क्योकि दानदाता द्वारा दिया  गया दान उस ब्राह्मण  के पास नही पहुंचा ,जिसको
देने से ( शनि दशा ) का प्रकोप कम होता , यही  कारण है की वर्तमान में (शनि की दशा ) से पीड़ित व्यक्ति  को
दान देने  के  उपरान्त   भी  शनि प्रकोप  से मुक्ति नहीं मिलती । इसी लिए कहा गया है की (शनि दान ) डकोत ब्राह्मण  को ही देना उचित बताया गया है. । .::::::::::::::::::::
                       
                                                                           (B.S.Sharma)
                                                                              Delhi.


Saturday, June 6, 2015

-डकोत ब्राह्मणो की वंशावली ::::::-

                                                    -डकोत  ब्राह्मणो की वंशावली ::::::-
                       सृस्टी  के रचिता भाग्य विधाता ब्रह्मा जी ने जब सृस्टी  रचने का मन में विचार किया तो सबसे पहले उन्होंने अपने मानस पुत्रो को उत्प्न किया , जिसमे महर्षि भर्गु जी  का नाम स्वर्ण अक्षरो में आता है. '।  महर्षि भरगुजी की उत्पत्ति के संबंध में शोधकर्ताओं के अनेक मत है परन्तु शास्त्रो में इन्हे ब्रह्मा जी का मानस पुत्र ही माना जाता है , कुछ भी  हो परन्तु भरगु जी को ब्रह्मा जी के मानस पुत्र होने से इंकार नही किया जा सकता ।
                     महऋषि  भरगु जी ने कठिन तपस्या करके ब्रह्म ज्ञान प्राप्त किया, वे ,ज्योतिष, आयुर्वेद,शिल्प विज्ञानं ,दर्शन शास्त्र आदि विषयो के उच्च कोटि के  ज्ञाता रहे, उनके रचित कुछ ग्रन्थ "भरगु स्मृति "(आधुनिक मनु स्मृति ),भर्गु संगहिता (ज्योतिष) भरगु संगहिता (शिल्प) भरगु शुत्र ,भर्गु उपनिषद ,भरगु गीता  आदि आदि जग विख्यात है. ।  भर्गु जी एक महान  ज्योत्षी व् त्रिकाल दर्शी थे ,तथा अपनी ज्योतिष विद्या के कारण  वे वैदिक काल से ही प्रसिद्ध  है , उनके द्वारा लिखी गई "भरगु संगहिता  आज भी सभी ब्राह्मण वर्ग के लिए आजीवका   का  एक मात्र साधन है ,इसमें कोई  नाममात्र भी सन्देह नहीं ।
                  महृषि भर्गु जी  के दो पुत्रो का प्रमुख स्थान रहा है,जिनके नाम भरगु जी की पत्नी दिव्या के पुत्र शुक्र (उशना ), काव्य जो अशुरों के गुरु शुक्राचार्य के नाम से विख्यात हुए ,तथा कठिन तपश्या करके देवो केदेव  महादेव शिव भोले से  मंर्त संजीवनी विद्या हासिल करके सफलता हाशिल कि, दूसरे पुत्र च्यवन जिनकी माता का नाम पुलोमी  था  , वैसे  भर्गु जी के सात पुत्र होने  का  उल्लेख  मिलता है. 
( महर्षि शुक्राचार्य ) :::: अशुरों  के गुरु शुक्राचार्य (भरगुवांशि  डकोत ब्राह्मणो के वट - वृक्ष )जिनकी दो पत्नियों
का उल्लेख मिलता है ,इनकी  एक पत्नी इन्दर की पुत्री जयन्ती ,जिसके गर्भ से देवयानी ने जन्म लिया, देवयानी का  विवाह चंदरवंशीय राजा (ययाति) से हुआ ,उनके  पुत्र प्रमुख यदु , मर्क व्  तुर्वशु  हुए । शुक्राचार्य जी की  दूसरी पत्नी (गोधा) जिसके गर्भ से (शंड ) जिन्हे षंडाचार्य  के नाम से भी जाना जाता है  हुए ,षंड के पुत्र महर्षि शंकराचार्य  हुए ।  शंकरचार्य के पुत्र महर्षि शांडिल्य हुए ,जिन्होंने शांडिल्य स्मृति ग्रन्थ की रचना की,शांडिल्य के पुत्र डामराचार्य हुए ,जिन्होंने डामर संघ्हिता  ग्रन्थ की रचना की ,  ड़क मुनि ,(डंकनाथ) ड़क ऋषि  इन्ही के नामों  से जाना जाता है ।  
                 महर्षि डामराचार्य (डक ऋषि ) के पांच पुत्र हुए ,जिनमे (सुषेण) जो की रावण के दरबार में चिकित्स्क  थे , तथा राम-रावण युद्ध में राम के भ्राता लछमन को मूर्छित होने पर उनका इलाज किया था ।  भृगुवंशी (डक ) ऋषि से  ही  डकोत   ब्राह्मणो  का वट -वृक्ष आगे बढ़ा ।
                      डकोत  ब्राह्मण वट वृक्ष ::::::::::::::                     (महर्षि भरगु )
                                                                                                                                                                                                                                            शुक्राचार्य                                            च्यवन
                                                                        (शंड )
                                                                       (शंकराचार्य)
                                                                      (शांडल्य )
                                                                       (डामराचार्य ) डंक नाथ                                                                                                                     (जिन्हे डंक मुनि )भी कहा जाता है            
                                                                                                                                         

              ( ड़क  ऋषि ) के बारे में शोध कर्ताओ द्वरा  कई प्रकार की किवदंतियां (दंत कथाएँ ) प्रचलित है
किन्तु यह तो माना  ही जाता है  की वह एक ब्राह्मण व् उच्च कोटि के ज्योत्षी थे ,ठीक उसी प्रकार उनकी पत्नी के बारे में भी  कई प्रकार की दंत कथाएँ (किवदंतियां) पढ़ने को मिलती है ,उनकी पत्नी  (भड्डरी ) भड़ली  के बारे  में कहा जाता है की वह एक शूद्र परिवार की बेटी थी , परन्तु यह कथन किसी हद तक मनघडंत लगता है ,क्योकि  डक ऋषि एक उच्कोटी के ब्राह्मण  माने जाते है । उनकी पत्नी (भड्डरी ) के बारे में लिखा है  की वह  राजा  कश्मीर की लड़की थी , भड्डरी  एक विद्वान लड़की थी । भड्डरी की शर्त थी की जो व्यक्ति उसके प्रश्नो का  उत्तर  देगा वह उसी के साथ शादी करेगी , स्वयम्बर में महर्षि डक  ने उसके सभी प्रश्नो का उत्तर दिया , और  भड्डरी ने स्वयम्बर में महर्षि ड़क को अपना पति  चुना , और इस प्रकार (भड्डरी ) को महर्षि  डक  की पत्नी कहलाने का अधिकार मिला ।  किवदंतियां ,दंत कथाएँ कुछ भी हो ,परन्तु यह तो शोध कर्ता  मानते है  की (डक  ऋषि) एक ब्राह्मण और महा विद्वान थे ,उनकी पत्नी  ((भड्डरी ) भी विद्वान थी ,जिसने स्वयम्बर
में  डक  ऋषि को अपना पति  चुना,क्योकि कहा जाता है की  पति -पत्नी का जोड़ा ईश्वर ऊपर से ही तय करके भेजता  है ।  दंत कथाओ का न तो कोई अंत होता है न ही कोई औचित्य  ,क्योकि (डक ऋषि) में वे सभी गुण  मौजूद थे जो एक उच्च कोटि के ब्राह्मण में होने चाहिए , इसी लिए उसे एक सर्व गुण सम्पण डकोत नाम की संज्ञा दी गई , डकोत का अभिप्राय अंग्रेजी में इस प्रकार कहना चाहूंगा ।   DAKOT describe as under :-
              D--- Dedicate ..( डकोत  अपने काम के प्रति   समर्पण  की भावना रखते है.)  
             A--- Active.......(    ये लोग अपने काम में  फुर्तीले होते है. । )         
             K---- Kind ..... (   ये लोग दयालु भी होते है और अपने (दानदाता) का कम दान देने पर भी
                                          भला चाहते है. ।)
            O---Obedient...(  ये लोग आज्ञाकारी  भी होते है. )
             T...Tactful .......(  इस शब्द   में इनके सभी गुण  छिपे होते है  अत: ये चतुर एवं  चालाक  भी होते है )
              इस  जाति  के इतिहास पर नजर डाली जाये तो  शोध कर्ताओ  एवं ब्राह्मणो  की दन्त कथाएँ एवं किवदंतियों ने  इन लोगो को  आत्मगिलानी का शिकार बना दिया ,क्योकि इस जाति  के लोग शनि ,राहु, केतु का दान ग्रहण करते है, दूसरे वर्ग के ब्राह्मण भी करते है परन्तु (scapegoat) इनको बना दिया गया  , आजीवका का साधन न होने के कारण भूतकाल में ऐसा करना पड़ा होगा ,इसमें कोई संदेह नहीं, वर्तमान में डकोत ब्राह्मणो के बच्चों ने नौकरी व् अपना दूसरा कारोबार करना चालू कर दिया है ,इस प्रकार इस समाज के लोग /बच्चे दान लेने से परहेज करते है. ।
           प्राय  देखा जाये तो वर्तमान में दूसरी  जाति के लोग या दूसरे ब्राह्मण वर्ग शनि,राहु,केतु का दान लेते देखे गए है ,शनि मंदिरो में यदि सर्वे किया जाये तो शनि मंदिरो में दान लेने वाले डकोत ब्राह्मण की जगह दूसरे वर्ग के ब्राह्मण या किसी दूसरी जाति के लोग मिलेंगे ,।  एक सर्वे के अनुसार डकोत ब्राह्मणो की जनसंख्या केवल एक लाख के करीब बताई गई है ,तथा इनको कई नमो से जाना जाता है.  जैसे :- Agnikula,Bujru,Dakot,Deshantri, jyotish, Panchgaur, Ranasahab,Ardpop,Bhojru, Dakaut,Dakotra,Dugduga,Panch dravida,ransahab,. Shani.etc.-----
         डकोत ब्राह्मणो में एक वर्ग ( Swanis  के नाम से भी जाना जाता है. । एक शोध करता के अनुसार इनके
३६ - शासन (गोत्र) बताये गए है । जिनमे से (नाभा ) में ३० गोत्र पाये जाते है । नाभा में डकोत ब्राह्मणो को जोतगी  कहा जाता है ,और दूसरे ६ गोत्र  में (sub caste ) के तोर पर (Purbiya) or Eastern Dakot  कहा जाता है
(those are inferior branch )....कश्मीर में इनको  (BOJRU)  के नाम से जाना जाता है ।
( पेशावर एवं कोहट  : पंड़िर  एवं माधो  
( डेरा इस्माइल खा ::: स्वानी
( लाहोर ::: डकोत   …।  ( कांगड़ा  हिल में  डकोत  को (बोजरू ) के नाम से जाना जाता है ।  काँगड़ा  बोजरू  नाम  के डाकोत  ३६  गोत्र  के  पाये जाते  है. , जो  इस  प्रकार है. । 
( पालनपुर  तहसील ) …  १.  Subachh 2.Parasher 3. Bachh  4. Gol ..5.Panus 6.Nagas 7. Tanus..
(कांगड़ा  तहसील ) ।  १. Shakartari 2.Bawalia .3. Machh.4.Nagas..Mallian .& Bhuchal..
( (हमीरपुर  तहसील ).  १. शकरतारी ,  ललियन , गोर  … 
* मियांवाली  में (डकोत ) को  वशिस्ठ  गोत्र  से जाना  जाता है  । 
* पंजाब  में ( बोजरु ) को  तेली  राजा कहा जाता है ,क्योकि ये वर्ग  अपने शरीर  पर तेल की मालिश करते है. 
( उपरोक्त  के इलावा  डकोत  ब्राह्मणो के (३६) गोत्र  कहे जाते है, जो  इस प्रकार है.| 
१. गोशिल। २. गोरुढ। ३. रावेल  ४. ढाकरी  ५. भरद।  . ६। बावल  ७.  लालयन। ८. गयंद  ९. गोरियल  
१०  गंगवेर। ११  अर्गल  १२. तपशील। १३. प्रवोशी। १४। वामन। १५. परियाल। १६ भूकर्ण  १७. ढापेल 
१८. शुक्रवाल  १९. ब्रह्मपाल  २०.  मोहरी  २१. बड़ गुर्ज। २२  शिवलयन  २३. चर्वण  २४. खनतत्र। २५। लोधर 
२६। भारद्  २७. भटटनग  २८  कोस्थ्म। २९. माललया  ३०. कछप। ३१. गोशल। ३२. गुरदर  ३३. लोहरी 
३४। सुरध्वज। ३५  . छाँडुल्य  ३६। भोरज। .  (उपरोक्त। ३६। गोत्र। । ब्राह्मण  महत्व नामक  पुस्तक  से जो की स्वर्गीय ड़क  वंश  भूषण पंडित  लालचंद  द्वारा  लिखित है , लिए गए है. । 
नोट :-  डकोत  ब्राह्मण  ( देशांतरी ) के नाम से भी जाने जाते है । देशांतरी  को (saoni)  जिला  जैसलमेर 
राजस्थान  में कहा जाता है ।  भारत से लगे  पाकिस्तान  बॉर्डर  के  भाग  में  यह  वर्ग पाया जाता है , रहते  है । 
जोधपुर  में जोधकी  जी  कहा  जाता   है  ।  राजस्थान  के कुछ  हिसो  में  इनकी  आर्थिक  हालत  अच्छी नही बताई  गई  है ।  दूसरे  ब्राह्मण  वर्ग ,उच्च वर्ग  इन्हे (  degrade- Brahman )  कहते है । 

     वर्तमान में  देखा  गया है की डकोत ब्राह्मण वर्ग  भी दूसरी जाति  व् ब्राह्मणो की तरह अपने नाम के
पीछे तरह तरह के सरनेम  लगाने लगे है , उदाहरणत: शर्मा ,जोशी,भार्गव इत्यादि ,इत्यादि । कई  प्रांतो में यह वर्ग जाति   (OBC}  class में आती है , परन्तु शायद इनको उसका कोई फायदा नहीं मिलता दिखाई देता है 
क्योकि ,इस जाति के बच्चे किसी उँची  पोस्ट पर नही देखे गए, न ही इनका कोई (Representative) vidhan sabha ya Sansad )  में पहुंच पाया , इसी कारण ये वर्ग उन्नति नहीं कर पाये । यह भी देखा गया है की ऐसे बहुत कम लोग है की जो अपनी (Identification) dakot Brahman  बताने में संकोच नही करते ,अधिकतर लोग  शर्मा, भार्गव , जोशी , इत्यादि  बताकर अपने आपको प्रस्तुत करते है । यदि देखा जाये और गोर किया जाये तो वर्तमान पीढ़ी के डकोत ब्राह्मणो के बच्चोँ का ध्यान इधर उधर जाता ही नही की वो कौन है ,कौन से ब्राह्मण है ,कुछ बच्चों को तो यह भी नही मालूम की डकोत क्या होते है ,वे किसके वंसज है ,। यदि इन
बच्चों की (Progress) ke बारे में गोर किया जाये तो कुछ परिवारो के बच्चों ने काफी सफलता प्राप्त की है ,
(A class Officer ) तक भी पहुंच गए है ,कुछ बच्चे अपनी शादिया भी अपनी पसंद से करने लगे है , लडकिया भी किसी तरह से पीछे नही है ,जहा तक स्टेटस का सवाल है , काफी बदलाव नजर आने लगा है ।
यह भी देखा गया है की बच्चों  के संबंध  भी दूसरी जाति के लोगो में होने लगे है,तथा दूसरी जाति या दूसरे वर्ग के लोग भी इनसे संबंध बनाने में हिचकिचाहट महसूस नही करते ।  कुल मिला कर देखा जाये तो (डकोत  जाति एक दिन लुप्त हो जाएगी ,भविष्य में  ऐसा  होने का अंदेशा  नजर  आ  रहा  है । 
                                                                                                                                                                                                                                                                         (  B.S.Sharma)                                                                                                                       Sanyojak ,Akhil Bhartiya ,Bhirguvanshi
                                                                                                Brahman, Maha Sabha, Delhi.    

                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                               ( This article need some search about DAKOT, Dakota people.)                                                                                                                          
                                                                             Note :- please read this article also which relates to DAKOTA Peoples/Tribes.                          (Some Dakota and mixed blood people in Hennepin country prior to the  U.S.Dakota war       of 1862...)                                                          
                  He was raised as a traditional DAKOT youth in his father's village at lake calhoun,           moved with his parents to Oak in 1839. He learned to read and ...
 write  in Dakota at the Pond mission school in oak grove. In 1853 he moved with his parents to the lower Sioux agency,where he become a farmer Indian around 1856 and farmed for subssistance . In the u.S. DAKOTA conflict he witnessed  the battles of Fort Ridgely ,Birch coulee and wood Lake , He surrendered at camp release , but was not tried by the Military commission  for participation  in the war , He was sent  to Fort sneeling for intertenment , and send to crow creek and the santee  Reservation . In        1866 he became the leader  of  his father's band  on the death of  Chief travelling  Hall  moved to athe  Big Siox river where he took up  a home stead and farmed . Later lived near Flandreau SD.where he farmed  and was a lay reader in the Episcopal Church .                                                         (Weston David (Seeing stone,            .
        Tunkarnwenyakap)Mh.4..                                                     See. Resource section for Book titles and codes , Journal titles and Codes.

Tuesday, April 21, 2015

Delhi ke (Rahne wale ) Bhirguvanshi Brahmano ka Sapna Sakar hua )

 सम्पादकीय 
(भर्गु  मित्र ) 20th Feb,2010,--------
                                               दिल्ली भर्गु  समाज का सपना जो साकार हुआ 
              दिल्ली में भरगु वंशी समाज मूल रूप में विभिन प्रदेशो से आकर अनेक छेत्रों  में बसा हुआ है '।  अनेक  संस्थाए उनके विकास के लिए कार्यरत है । अखिल भारतीय ज्योतिषी ब्राह्मण महासभा दिल्ली के माध्यम से समाज संगठित होना शुरु  हुआ जिसमे बवाना (दिल्ली) के स्व. प. सूरजमल शर्मा का उलेखनीय योगदान रहा ।                आरम्भ से ही लोगो की  यह इच्छा रही की अपनी समाज का भी भारत की राजधानी दिल्ली में एक भवन हो जहां समाज के लोग मिल बैठकर अपने बारे में सोचे और आगे बढ़े । इस गुरुतर कार्य पर अनेक बार विचार विमर्श हुआ पर जो भी कारण रहे हो वह परवान न चढ़ सका । कहते है की सपने लेना अगले कार्य की सुरुआत होती है ,जो व्यक्ति अचे सपने ही नही लेता अच्छी सुरुआत भी नही कर सकता । अच्छे सपने अपनी इच्छा सकती एवम सामर्थ से सुरुआत की जाये तो वह कार्य अवश्य पूरा होगा । अंग्रेजी में एक कहावत भी है ,(AS MAN THINKS SO HE BECOMES|)अर्थात जैसा आदमी सोचता है वैसा ही हो जाता है ।  
             श्री  बनी सिंह शर्मा , जो वर्तमान में  जनकपुरी  दिल्ली में रह रहे है ,दिल्ली पुलिस सेवा से (Inspector) के पद से अवकाश  प्राप्त है के मन में भले ही प्रतिकिर्या  स्वरूप ही सही  दिल्ली में भर्गु भवन निर्माण की प्रेरणा जागी , अकेले ही चले परन्तु लोग उनके साथ आते गए ,उनके अनुसार  (9,60,000\- ki राशि   इकठी  हो गई  और इसका परिणाम निकला  " दिल्ली में भरगु भवन का  निर्माण "।  जिसका उद्घाटन गत दिन (20-12-2009)  को हुआ  विस्तृत वर्णन दो किस्तों में भरगु मित्र  में प्रकाशित किया गया है । 
             भाई  श्री बनी सिंह जी  जिन्होंने इस गुरुतर कार्य को पूरा करने  का बीड़ा उठाया ,श्री विसम्बर दयाल सरमा ,श्री महा मंत्री नरेश कुमार शर्मा  एवं अन्य पदाधिकारी व् कार्यकारिणी सदस्य  उनके सहयोगी,,
दानदाताओ  एवं अन्य प्रकार से सहयोग दाताओ को बहुत बहुत  बधाई. :::::::

                                                                                                                ----राज प्रभा -----                  

Monday, April 6, 2015

Bhirguvanshi ::::: Sapna ek sakar hua .::::::::

क्रमश ,भरगुभवन ,मंदिर एवं धर्मशाला का इतिहाश  :-
       कुमारी कीर्ति  गौड़ ने (भरगु भवन ,मंदिर एवं धर्मशाला ) के समाज को समर्पित के अवसर पर निम्न  कविता पढ़कर  दानदाताओ  का दिल जीता : यह कविता (भरगुमित्र )पत्रिका के संपादक ने पत्रिका में (2o Jan.2010) ko प्रकाशित  की :-  
                                      सपना एक साकार  हुआ ,                    नमस्कार है उस सकती को '
                                       ऐसा पहली बार हुआ,,                        यह जिसने प्लान बनाया है ,
                                                                                               झंडा उचा रहे सभी का ,
                                      सुबह शाम सब आओ ,मिलके।            यह सब संतो की माया  है ,
                                      दीप  जलाये मंदिर  में,                        अछा रंग जमाया गौड़ जी,
                                       भेद -भाव का काम नही सब पुष्प ',      ये कैसा चमत्कार हुआ,
                                       पुष्प चढ़ाये मंदिर में,                          रचा नया इतिहास ये देखो;
                                      नाचो गो खुशी  मनाओ ,                      भृगुवंशी वीर सिपाहियों ने,
                                      एक सफर नया तैयार  हुआ,                 जीत लिया दिल भरगुजनो का
                                      सपना एक साकार हुआ :::::::::::::         दो वर्दी वाले भाइयो ने,
                                      प्रथम पूजा श्री गणेश की                       शुरू हुआ अध्याय तीसरा,
                                      हाथ जोड़ हम करते है ,                          दसक साठ  का पार हुआ
                                                                                                 सपना एक साकार हुआ ,      
                                      भरगु संहिता भरगु जी की                      ऐसा पहली बार  हुआ ।
                                      नमन उन्हें हम करते है                            :::::::::::::::::::::::::
                                       नमस्कार है  सभी जनो को
                                       एक मंच नया टायर हुआ ,
                                       सपना एक साकार हुआ :::::::::::::
                                       पूरब -पश्चिम ,उतर,दखिन ,
                                       ये सब भगतों की क्यारी है ,
                                       नही वीर कोई नही बादशाह ,
                                        यह हिम्मत की फुलवारी है ,
                                       बगिया में आहत बढ़ने  लगी,
                                        एक नया अहम टायर हुआ,
                                        सपना एक साकार हुआ ::::::::::::   
 

Bharguvanshi (DAKOT BRahman) Bhargu bhawan,Dharamshala avm Mandir,,10-11,jemini Park,Nangli sakrawati Najafgarh ,ka ITIHASH.

भरगु भवन ,'मंदिर,एवं धर्मशाला ,१०-११  जेमिनी पार्क ,नगली सकरावती (नियर दर्शन दरबार) नजफगढ़, दिल्ली  / का (इतिहासः ):::::::::::::::
                     भरगुवंशी (डकोत  ब्राह्मणो) के समाज  के प्रमुख  व्यक्तियों  की एक मीटिंग ,साध नगर पालम  कॉलोनी  श्री  श्री प्रकाश जी के निवाश  स्थान पर  ३१ दिसंबर,१९९३ को रखी गई ,जिस पर समाज के उथान के विषय में चर्चा करते हुए भावी कार्यक्रमों की रुपरेखा बनाकर सर्वसमति  से  भरगुवंशी ब्राह्मण महासभा (अखिल भारतीय ) स्तर पर  प्रारूप तैयार करके निम्नलिखित व्यक्तियों को कार्य करने के लिए आग्रह किया गया ।
           .                1. संयोजक ::::::श्री  बनीसिंह  शर्मा
                            २.  सह। संयोजक : श्री रामसिंह।
                            ३।       -"               श्री  विसम्बर दयाल शर्मा
                             ४।       "               श्री  चंदरमोहन शर्मा    
                            ५. .      "                श्री  रामबाबू शर्मा
                            ६.        "                श्री  बाबू लाल शर्मा  ::::::
                           ७.  कोषाध्क्ष ::::::::::श्री  महावीर प्रसाद  शर्मा
              अखिल भारतीय भरगु वंशीय   ब्राह्मण महासभा के उपरोक्त  कार्यकर्ताओं ने कार्यभार ग्रहण करते हुए सर्व प्रथम भरगुभवन  एवं मंदिर ,धर्मशाला का लक्ष रखते हुए काम करना शुरू कर दिया. । लोगो से घर  घर  घर जाकर दान  के रूप में चंदा इकठा करना चालू किया । परिणाम इतना अछा रहा की चंद महीनों  में  ही ,दिल्ली ,द्वारका के समीप  २०० वर्ग गज का भूखंड महासभा के नाम से खरीद लिया गया ।  जमीन तो खरीद ली गई  परन्तु जब सवाल निर्माण का आया तो कुछ स्वार्थी लोगो ने स्वार्थ के वशीभूत निराधार बातें  बनानी सुरु कर दी । समाज के लोगो ने निराधार बातो का समर्थन तो नही किया ,परन्तु उस प्लाट को इसलिए बेचना पड़ा की वह बस स्टैंड से दूर था,वहां पहुचने के सिमित साधन नहीं मिलते  थे । उसे बेचकर यह प्लाट ३०० वर्ग गज का खरीदा गया जिस   पर  आज भृगुभवन ,मंदिर धर्मशाला विराजमान है. ।
            प्लाट तो खरीद लिया गया,प्रश्न जब   निर्माण का आया तो फण्ड की कमी अखरने लगी,साथ ही कुर्शी का  लालच बढ़ने लगा । चंद लोग राह और लक्ष से भटक कर उलझन में पड़  गए ,जिसके कारण काम की गति धीमी  पड़ती चली गई ।  मेरा अनुभव कहता है की कंगाली में आटा  गिला वाली कहावत ने जन्म ले लिया ।  किसी ने कहा है  की चलते काम में  सभी सरदार बन जाते है ;खराबी आने पर सभी जिम्मेदारी  से बचना चाहते है,काम तो होता नही, करने भी नही देते, एक दूसरे की टांग  खीचने का दौर  चालू हो जाता है ,वैशे  यह स्वाभाविक भी है क्योकि पद की लोलुपता के वशीभूत होकर इन्शान सब कुछ भूल जाता है ,जो की असल और प्रैक्टिकल का अंतर नही समझ पाता ।  होता वहीं  है  जो ईश्वर को मंजूर होता है ,। जिस तेजी से काम शुरू किया गया था उसकी रफ़्तार धीमी पद गई,लक्ष पर पूर्ण विराम लग गया ।
             दिशम्बर,१९९६ में अखिल भारतीय भरगुवंशी  ब्राह्मण महासभा का रजिस्ट्रेशन  क्रमांक संख्या S-30722,of1996,(bhrgubhawan plot no 10-11,jemini park Nangli sakrawati) najafgrh,delhi ka kra diya gya)  सभी कार्यकर्ताओ (योद्धाओ) के धनुष बाण  खुटी पर टंगे हुए नजर आ रहे थे. और महासभा बैसाखी के सहारे  चलने लग पड़ी थी, यहाँ तक नौबत आई की कार्य कारिणी के चुनाव के वक्त कोरम को पूरा करने में भी दिकत आने लगी ,अधिवेशन ,भरगुजयन्ति मनाने की बात तो अलग,एक मौका तो ऐशा आया की भरगु जयंती के अवसर पर केवल दो जर्जर कार्यकर्ता ही देखने को मिले ,अधिवेसन में खाना भी गैरो को बाटा गया ।
             समय गतिशील एवं परिवर्तनशील भी है । महासभा के कुछ कार्यकर्ताओ ने  एक (अधिवेशन) बुलाने का फैसला लिया जो सर्वसमति से लिया गया । अखिल भारतीय भरगुवंशी ब्राह्मण महासभा के तत्वाधान में (3rd october,1998ko Village .Tawru,(Haryana ) में  रखा गया , जिसकी अगुवाई महासभा के (President Sh Bani Singh, General Sercretary, Sh .Naresh Kumar avm Cashier Sh M.P.Sharma |) Tawru द्वारा  की गई | Haryana avm dusri  स्टेट्स से लोग  बसों ,गाड़ियों ,व् टेम्पो द्वारा पहुंचे,काफी संख्या में लोगो ने अधिवेशन में आहुति दी ,{Cashier M.P.Sharma, Tawru niwashiu ) ने अधिवेशन का सारा व्ययभार  वहन किया ,अधिवेसन  दो दिनों  तक चला, खाने,में खीर एवं गुलाबजामुन की भरमार रही,ठहरने  का बहुत अछा इंतजाम था ,परन्तु मंदिर निर्माण के लिए जितनी राशि चाहिए थी उतनी नही हो पाई,कारण ,आपसी तालमेल का आभाव रहा, कुछ लोग अधिवेसन को सफल होना नही देखना चाहते थे, पद की लोलुपता, इंसान को किसी कदर तक ले जा सकती है ।
                धन के  निर्माण कार्य खटाई  में  पड़  गया ।   समय की सुई तो चलती रही। महीने ,साल बीतते रहे ,महासभा कठिनाई के दौर  से गुजरने लगी ,किसी भी प्रश्न का किसी के पास कोई जवाब नहीं था, न ही कोई देने के लिए आगे आने को तय्यार नही था,। परिणामतः कुछ चंद ,स्वार्थ के वशीभूत लोगो ने जमीं की दिशा बदलने का (प्रस्ताव ) पैगाम रख डाला,( 2nd October .2001 ) को कुछ चंद लोगो के सहयोग से जाग्रति सम्मेलन का बिगुल बजा दिया गया ।  काफी संख्या में  दुर्गापुरी चौक (ज्योति कॉलोनी ) दिल्ली  के पास एक धर्मशाला में लोग पहुंच गये.| कार्यवाही चालू की गई, प्रस्ताव आया की प्लाट को बेचकर पश्चिम में प्लाट ले लिया जाये ,हवाओं  ने अंगड़ाइयाँ लेनी चालू कर दी ,प्लाट बेचने का कुछ लोगो का विरोध में स्वर आने लगा,एक व्यक्ति ने तो ईस्ट एवं वेस्ट अलग होने के लिए भी बोल दिया,यह बात कुछ लोगो को अछि नही लगी ,कुछ लोगो ने मान  सम्मान को भी तक पर रख दिया ,इस कारण लोग बिखरने लगे ,तितर बितर होने लगे : कई समझदार भी होते है ,उन्होंने सिथती  को सम्हालने की कोशिस तो की  परन्तु लोग अपने इरादे में कामयाब नही हो पाये ,हाँ सम्मेलन में लोगो की भावनाओ को जो ठेश पहुंची,उसका आंकलन नही किया जा  सकता, यही सोचना पड़ता है की सामाजिक कार्यो में उतार -चढ़ाव ,अचे बुरे लोग  हर  जगह पाये जाते है। समय गुजरता रहा ,चुनावी बिगुल बजते रहे ,मगर हुआ कुछ नहीं ,क्यों ईष्वर को मंजूर नही था ,महासभा का वर्चस्व खतरे में पद गया,सभी कार्यकर्ताओ के तेवर ढीले हो गए,। बुजुर्ग कहते है की समय एक जैसा नही रहता ,अचे व् बुरे दिन आते जाते रहते है ।  
              (सपना साकार होने का मूल मंत्र  कैसे मिला  उसका खुलासा  यहाँ किया गया है )
               (सन  2008 ) में दिल्ली  दरयागंज  थाने  के सामने बने एक मंदिर में (प्रथम मंजिल) जिसमे श्री  विनोद कुमार जी मंदिर के सर्वश्रेष्ठ पुजारी थे ।  भृगुवंशी राजस्थान ब्राह्मण सभा (जिसके प्रधान) श्री ईष्वर  लाल जी थे , सभा के तत्वाधान में समाज के एक स्मारिका का विमोचन किया जाना था, उसमे  श्री (B.S.Sharma ji } को भी जाने का अवसर मिला ।  वहां  पर अछा इंतजाम किया गया था, सारा इंतजाम श्री विनोद जी की ओर से किया गया था,सभी उपस्थित सज्जन  बारी  बारी  से अपने विचार रख रहे थे,प्रोग्राम काफी अच्छा चल रहा था ,सभी के विचार समाज के उथान के विषय में अच्छे  थे,परन्तु  श्री ईश्वर लाल (प्रधान  राजस्थान  भार्गव ब्राह्मण  सभा ) जब  बोलने लगे तो उनके भासन से मेरे अहम को चोट लगी,और मुझे वहां  से आने के लिए मजबूर  होना पड़ा क्यों की उनका इशारा (अखिल भारतीय भरगुवंशी ब्राह्मण महासभा )के कार्यशैली की और था '; मै वहां से उठकर आ गया ,परन्तु उनके दमदार बोल मेरे कानो केप्रदे फाड़ने पर उतारू थे घर पर आने के बाद,पूरा विश्लेषण किया,प्लानिंग की,पूरा चार्ट ,प्रोग्राम का  तैयार करते हुए ,मेरे  सहयोगी रह चुके श्री नरेश कुमार से टेलीफोन द्वारा बातचीत की,काफी समय बातचीत करने के उपरांत अखिल भारतीय भृगुवंशी ब्राह्मण महासभा में नई दोबारा  जान डालने का संकल्प लिया  ।  अगले दिन नरेश कुमार मेरे घर पर आ गए उनको सभी बातें बताई गई और काफी डिस्कसन के उपरांत महासभा में नई जान डालने की मंत्रणा लेकर काम में जुट जाने का फैशला किया गया । महासभा की सेवा के लिए कुछ इस प्रकार मूल मंत्र (BVNSHR) tayar किया ,जिस मंत्र का खुलाशा निम्न तरीके से करना चाहूगा ।
          B-(BRAIN) Brain  ने प्लानिंग तैयार की ,और उसको Implement करने का संकल्प लेते हुए प्लानिंग को  असली जामा  पहनाया जो महासभा में नई जान डालने के लिए  था जिससे महासभा को (Victory) milne
में रामबाण का कार्य करेगी.
        V-(Victory) v.सब्द  विक्ट्री का बोध कराता है ,प्लानिंग के अनुसार काम किया जाये तो जीत निश्चित है
       N-(Nest) ek.ek.तिनके से घोषला बनता है ,एक और एक मिलकर ग्यारह हो जाते है ,सरे तिनके एकजुट होने पर :Victory निश्चित है ,यही प्लानिंग ब्रेन ने तैयार की ।
       (S-( Sipahi)   सुरुआत सिपाही से ,अंत भी सिपाही से ।  दो सिपाही मिलने पर विक्ट्री निश्चित है. । 
       H-( Help ) एक एक तिनके की हेल्प मिलने से विक्ट्री को स्फूर्ति संभव है ।
       R-(Runner) रनर एक ऐसा सब्द है जो न थकता है  न हारता है ,उसका चलना ही काम है ,अतः यह भी विक्ट्री सूचक है
           संस्थाओ में काम करने वाले कुछ लोग ही होते है ,संस्थाओ का आकार ,कार्यकर्ताओ के कामो में छिपा होता है ,उधेरबुन  संस्थाओ में स्वाभाविक है ,काम करने वाले व्यक्ति कभी मरते नहीं ,उसके जिन्दा रहने के प्रमाण मिलते है ,हर व्यक्ति अपने तरीके से काम करता है ,कार्यकर्ता तीन किस्म के होते है ।
१. तू चल मै  आया। । :::: २. मार  मै देख लूँगा ::::::::३. कथनी और करनी में  अंतर (अर्थात) न करे ना करने दे
         अखिल भारतीय भरगुवंषी ब्राह्मण महासभा  ने  १४ साल का बनवाश काटा ,जो ऐसे लोगो के कारण काटा ,लडो करो मरो की प्रवृति समाज के कार्यो में ज्यादा फलित रहती है ,यह कथन अच्छा है ।  चौदह साल बनवाश काटने के बाद महासभा अपने प्रांगण में लोट कर आना (BVNSHR} मंत्र द्वारा नई जान डालने का परिणाम रहा ,जिसने महासभा में नई जान, नई स्फूर्ति डालने का काम किया ।   (2nd October.2008) ko महासभा द्वारा अधिवेशन किया,व् (25th January,2009 ) को भरगु जयंती मनाई गई ।  दोनों कार्यक्रमों में दानदाताओ ने दिल खोल कर दान दिया ,करीब सात लाख की राशि दान में मिली,किसी ने खा है की जिस समाज में लाखो रुपए का दान देने वाले हो उनका सामाजिक कार्य कभी लटक नहीं  सकता ,लाखो रुपए दान देने वाले दानदाता को देख कर दूसरे लोगो का उत्साह भी बढ़ता है ,और वे स्वतः दान देने के लिए आगे आ जाते है ,यह प्राकृतिक नियम है । देखने है की अब आगे कोई लाल श्री बजरंगलाल की तरह महासभा को दान देकर समाज की प्रतिष्ठा बढ़ाने में कोण आगे आता है ।  अखिल भारतीय भरगुवांशी  ब्राह्मण महासभा दिल्ली ,ने भृगु भवन ,मंदिर एवं धर्मशाला दिनांक २० दिसंबर ,२००९  को समाज को समर्पित किया गया,समाज के लोगो के लिए,दानदाताओ के लिए  बहुत खुसी   का दिन है ,सभी को बहुत  बहुत बधाई । कुछ सब्द इस प्रकार है ।

                       हिम्मत का है पौधा रोपा गया,
                       भृगु भवन ,मंदिर , धर्मशाला,समाज को सौपा  गया ;
                       मंदिर की घंटी बजती रहे,
                       कलम कवि की चलती रहे,
                       कार्यकर्ता समाज के सोये नही,
                       निर्माण कार्य रुके नही ,
                       झण्डा ,भृगुवंशियो  का कभी झुके नही  ।  
                                                                                       
                                                                                     (B.S.Sharma )
                                                                             Sanyojak & Founder Mamber,
                                                                       Akhil Bhartiya Bharguvanshi,Brahman Mahasabha
                                                                                                          Delhi.